Cost of martial arts training | 2020 Full cost of online martial arts classes

5
515
Cost of martial arts training | 2020 Full cost of online martial arts classes

हेलो साथियो आज की पोस्ट Cost of martial arts training में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे ऑनलाइन मार्शल आर्ट ट्रेनिंग की शुल्क संरचना के बारे में जो कि सभी लोग मार्शल आर्ट सीखने से पहले जानना चाहते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन मार्शल आर्ट सीखने में कितना खर्चा आएगा तो इस पोस्ट Cost of martial arts training को शुरू से लेकर अंत तक पड़े जिससे कि आप अच्छे से समझ पाए कि आखिर ऑनलाइन मार्शल आर्ट सीखने के लिए टोटल फीस क्या होती है।

Online martial art training

इंटरनेट के आने से अब लगभग सभी जरूरी कोर्स ओनलाइन सिखाए जा रहे हैं। जिन्हें आप आसानी से सीख सकते हैं और इसी क्रम में मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग भी ऑनलाइन दी जा रही है।

Cost of martial arts training | 2020 Full cost of online martial arts classes

जो कि आज के समय को देखते हुए आप सभी लोगों के लिए बहुत ही जरूरी हो गया है। मार्शल आर्ट सीखने से हम अपनी और दूसरों की शारीरिक खतरे से सुरक्षा कर सकते हैं।

मार्शल आर्ट सीखने से हम आत्मरक्षा तो सीखते ही हैं साथ में एक गजब का कॉन्फिडेंस भी हमारे अंदर विकसित होता है जो कि हमें बुरे वक्त से लड़ने में मदद करता है।

Registration charge for online martial arts training

ऑनलाइन मार्शल आर्ट ट्रेनिंग जॉइन करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है, जिसका मिनिमम चार्ज Rs.100 से लेकर रुपए Rs.500 तक होता है। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपना आधार कार्ड की फोटो कॉपी एवं अपना एक लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो, रजिस्ट्रेशन फीस जमा करके उसके स्क्रीनशॉर्ट के साथ संबधित संस्था को सेंड किया जाता है।

Monthly cost of martial arts training

वैसे तो ऑनलाइन मार्शल आर्ट ट्रेनिंग के चार्ज सभी मार्शल आर्ट स्टाइल्स में अलग-अलग होते हैं और सभी स्टाइलों के अलग-अलग रूल्स और रेगुलेशन होते हैं।

Cost of martial arts training | 2020 Full cost of online martial arts classes

लेकिन इस पोस्ट Cost of martial arts training में आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी जाएगी अतः इस पोस्ट को ध्यान से पड़ें क्यों की इस पोस्ट में कई तथ्य दिए गए हैं जो आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होंगे।

कोई संस्था मंथली चार्ज करते हैं, तो किसी के सिलेबस के अकॉर्डिंग चार्ज होते हैं कोई Rs.300 मंथली चार्ज करता है, तो कोई बेल्ट एग्जाम टेस्ट फीस में ही सभी चार्ज जोड़ देते हैं।

लेकिन ज्यादातर संस्थाएं Rs.300 प्रतिमाह चार्ज कर रहे हैं, जोकि सबसे कम चार्ज है क्योंकि जो लोग Regular martial arts यानी की एकेडमी में जाकर या कराटे डोजो में जाकर प्रशिक्षक द्वारा मार्शल आर्ट सीखते हैं

उनका फीस चार्ज Rs.500 से लेकर Rs.3500 प्रतिमाह तक है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप जो चार्ज Online martial arts training के लिए दे रहे हैं, वह Regular martial arts class से काफी कम है।

Karate uniform cost

मार्शल आर्ट सीखने के लिए सबसे जरूरी होता है मार्शल आर्ट का यूनिफार्म जोकि साइज नंबर से आता है, आपकी हाइट के अकॉर्डिंग। यह एक विशेष प्रकार का डिजाइन किया हुआ यूनिफार्म होता है, जो कि मार्शल आर्ट के लिए ही तैयार किया जाता है।

Cost of martial arts training | 2020 Full cost of online martial arts classes

इस यूनिफार्म को पहनने के बाद एक अलग ही आत्मविश्वास हमारे अंदर देखने को मिलता है। इसे पहनकर हमारी स्पीड भी काफी हद तक बढ़ जाती है। वाकई यह एक रोमांचक समय होता है, जब छात्र पहली बार मार्शल आर्ट की यूनिफार्म धारण करता है।

यह यूनिफार्म आप ऑनलाइन भी ले सकते हैं जिसका चार्ज साइज के अकॉर्डिंग Rs.700 से लेकर Rs. 800 तक होता है यह खर्च भी Cost of martial arts training में ही शामिल है। इसके अलावा आप जिनसे ऑनलाइन मार्शल आर्ट सीख रहे हैं उनसे भी आप मार्शल आर्ट की यूनिफार्म ले सकते हैं। अगर हो सके तो आप अपने प्रशिक्षक से ही यूनिफॉर्म लें क्यों की मार्शल आर्ट की हर स्टाइल में यूनिफॉर्म भी अलग-अलग होती हैं।

Cost of Karate Equipment

मार्शल आर्ट सीखने के लिए कुछ जरूरी इक्विपमेंट्स भी होते हैं जो कि मार्शल आर्ट सीखने के लिए जरूरी होते हैं। जैसे कि- फेस गार्ड, चेस्ट गार्ड, लेग गार्ड, ग्रोइंग गार्ड, आदि इन सभी इक्विपमेंट्स की आवश्यकता मार्शल आर्ट सीखने के दौरान पढ़ती है।

जोकि एक बैग के अंदर किट के रूप में आपको संस्था द्वारा ही दिया जाता है जिसकी कॉस्ट लगभग Rs.1800 से Rs.2000/ किट होती है वैसे तो प्रैक्टिस के टाइम हमें इसकी आवश्यकता कम होती है।

लेकिन जब हम किसी स्टेट लेवल या नेशनल लेवल के टूर्नामेंट खेलने जाते हैं तो बिना इस किट के टूर्नामेंट में पार्टिसिपेट करना मुमकिन नहीं होता है। क्योंकि टूर्नामेंट में फॉर सेफ्टी परपज गार्ड पहनना कंपलसरी होता है।

Karate belt test fee

जब हम मार्शल आर्ट सीखते हैं तो यह सिलेबस के अकॉर्डिंग हमें सिखाया जाता है इस सिलेबस की हर मार्शल आर्ट स्टाइल में अलग-अलग समय सीमा होती है जैसे कि सभी बेल्ट का सिलेब्स लगभग तीन से चार माह का होता है।

Cost of martial arts training | 2020 Full cost of online martial arts classes
Karate Belts Color

तो जब आप मार्शल आर्ट सीखते हैं तो आपका हर तीन माह बाद टेस्ट होता है जिसकी अतिरिक्त फीस आपको देनी होती है यह फीस हर मार्शल आर्ट स्टाइल में अलग-अलग होती है जो कि एक क्रम के अनुसार बढ़ती जाती है।

मान के चलिए जैसे आपका येलो बेल्ट का टेस्ट हुआ तो उसका चार्ज आपसे Rs.200 लिया गया उसके बाद आपका ऑरेंज बेल्ट का टेस्ट हुआ तो उसका चार्ज आपसे Rs.250 या Rs.300 लिया जायेगा इसी क्रम में मार्शल आर्ट की टेस्ट फीस निचले क्रम से उच्च क्रम की ओर बढ़ती जाती है।

लेकिन मास्टर डिग्री ब्लैक बेल्ट इस क्रम में नहीं आती उसका चार्ज अमेरिकी डॉलर के अनुसार $100 होता है जो की डॉलर की तरह घटता और बढ़ता रहता है। यह सभी बेल्ट चार्ज भी Cost of martial arts training का ही एक हिस्सा है।

Free martial arts training

मार्शल आर्ट फ्री ट्रेनिंग- अगर आप ऑनलाइन वीडियो देख-देख कर फ्री में मार्शल आर्ट सीख रहे हैं तो आप जैसा वीडियो में बताया गया है वैसा ही करेंगे और अगर आप का कोई सवाल है तो आप वीडियो के निचे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते हैं।

जिसका जबाब आपको कब मिलेगा इसकी कोई सम्भावना नहीं है। इसके अलावा आप वीडियो के डिस्क्रप्शन बॉक्स में जाकर उनके द्वारा दिए गए इंस्टाग्राम और फेस बुक के अकाउंट में जाकर भी कमेंट कर सकते हैं।

लेकिन उसका भी जबाब आपको मिलेगा या नहीं उसकी भी कोई गारंटी नहीं है। और जब आप मार्शल आर्ट सीख जाएंगे तब आप पर ना तो कोई प्रमाण-पत्र होगा और ना ही आपका मार्शल आर्ट की संस्था में कोई रिकॉर्ड होगा लेकिन हाँ आप मार्शल आर्ट जरूर सीख जाएंगे। एक तरह से यह कह सकते हैं की आपको कोई उचित मार्गदर्शन नहीं मिलेगा।

पेड मार्शल आर्ट ट्रेनिंग- अगर आप मार्शल आर्ट की पेड ट्रेनिंग चुनते हैं तो आप को संस्था की तरफ से फुल व्हाट्सएप्प सपोट दिया जायेगा। आपका उचित मार्गदर्शन किया जायेगा।

और आपकी फुल डॉक्यूमेंटेशन की जाएगी जिससे आप मार्शल आर्ट को प्रमोट भी कर सकते हैं और अपने जूनियर्स का मार्गदर्शन भी कर सकते हैं। मार्शल आर्ट की पेड क्लासेज चुनना आपके लिए एक कठिन निर्णय हो सकता है।

लेकिन अगर आप मार्शल आर्ट सीख जाते हैं तो आप यकीन मानिये की आप इस दुनिया के सबसे खुशनसीब इंसान होंगे क्यों कि मार्शल आर्ट एक प्रोफेशनल आर्ट है जो की जीवन भर आपके साथ रहने वाली है

The conclusion

इस पोस्ट Cost of martial arts training को पढ़कर जो लोग मार्शल आर्ट सीखना चाहते हैं वह लोग आसानी से मार्शल आर्ट सीख सकते हैं। फिर चाहे वह ऑफलाइन सीखना चाहते हों या ऑनलाइन इस पोस्ट में मार्शल आर्ट सीखने में आने वाले सभी प्रकार के खर्च के बारे में तथ्य दिए गए हैं।

और सभी जायज खर्च के बारे में विस्तार से बताया गया है जो की आपको गूगल सर्च में भी कही नहीं मिलेगा क्योंकि इसमें दोनों तरह से मार्शल आर्ट सीखने के बारे में बताया गया है जिससे कि आप समझ सकते हैं कि आपको मार्शल आर्ट सीखने के लिए कितना चार्ज देना होगा।

हम आशा करते हैं कि अब आप अच्छे से समझ ही गए होंगे की मार्शल आर्ट सीखने में आखिर कितना खर्चा आता है और हमें अगर मार्शल आर्ट सीखना है तो हमें Free martial arts training करना चाहिए या Paid martial arts training यह भी इस पोस्ट में बताया गया है।

अगर इस पोस्ट Cost of martial arts training की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को अपने लोगों के साथ शेयर जरूर करें और मार्शल आर्ट से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए हमारी हिंदी साइट कराटेसीखो.कॉम को फॉलो करें। धन्यवाद।

5 COMMENTS

  1. Thank you sir for telling us how much it will cost in karate and it is also affordable for us see this environment

    • sure, you should follow our free series “Martial arts classes near me” on our youtube channel “Karatians School India”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here