Best martial arts school in India | Bharat ka sabse accha martial art school

0
711
Best martial arts school in India | Bharat ka sabse accha martial art school
The Karatians School India

हेलो साथियों, कैसे हैं आप सब, आज के इस पोस्ट में हम आपको बतायंगे Best martial arts school in India के बारे में, अगर आप जानना चाहते हैं,

कि इण्डिया में बेस्ट मार्शल आर्ट स्कूल कौन सा है, और कहाँ पर स्थित है, तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पड़ें, जिससे की आप अच्छे से Best martial arts school in India के बारे में समझ पाएं।

वैसे तो भारत में कई मार्शल आर्ट स्कूल हैं, और सभी की अपनी-अपनी विशेषताएं हैं लेकिन यह एक मात्र ऐसा स्कूल है जिसमें छात्रों की शिक्षा, सुरक्षा और उनकी अच्छी परवरिश का भी विशेष ध्यान रखा जाता है।

यह स्कूल एक अलग सोच पर आधारित स्कूल है, जो कि सीबीएसई द्वारा मान्यता प्राप्त है, और यह भारत का पहला ऐसा स्कूल है, जो कि मार्शल आर्ट पर आधारित है, जिसे लोग भारत के शाओलिन के नाम से भी जानते हैं।

Best martial arts school in India

आज जिस स्कूल के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, उस स्कूल की स्थापना शिहान ई. राजेश राजपूत जी ने वर्ष 2011 में की थी। जिसमें छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण प्रतिदिन अनिवार्य रूप से दिया जाता है।

आपको बताते चलें की शिहान ई. राजेश राजपूत राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रहे हैं, और पिछले दो दशकों से वह स्कूल के बच्चों को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दे रहे थे, और वह चाहते थे, कि उन्हें अच्छी फिटनेस के बच्चे मिले और वह उन्हें लेकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक लेकर जाएं।

लेकिन खिलाडियों को मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस के लिए पर्याप्त समय ना मिलने के कारण कहीं न कहीं वह संतुष्ट नहीं थे। इसी के चलते शिहान ई. राजेश राजपूत जी ने इस स्कूल की स्थापना की।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा, कि इस स्कूल की नींव भी मार्शल आर्ट पर रखी गई है, और इसका नाम भी कराटे के नाम पर कराटीयंस स्कूल रखा गया है। इस स्कूल की बनावट भी मार्शल आर्ट को ध्यान में रखकर ही की गई है।

यह स्कूल 5 एकड़ में बना हुआ है, और यह ईमारत काफी भव्य बनी हुयी है, इसे देखकर शाओलिन टेंपल की याद आती है, मैदान भी काफी बड़ा है जिसमें 1500 छात्र एक साथ मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

Karate Compulsory Subject

इसमें कराटे कंपलसरी सब्जेक्ट है, सभी क्लास के बच्चों के लिए प्ले ग्रुप से लेकर सीनियर क्लास तक हर दिन सभी को नियमित रूप से कराटे क्लास करनी होती है। और प्रैक्टिस करने के बाद सभी स्टूडेंट अपनी अपनी क्लास में जाकर सब्जेक्ट स्टडी करते हैं।

Best martial arts school in India | Bharat ka sabse accha martial art school
The Karatians School India

अब तक का इनका अनुभव बहुत ही शानदार रहा है, और यहाँ के छात्र भी बहुत अच्छा परफॉर्मेंस दे रहे हैं, और सभी पेरेंट्स भी काफी खुश हैं। इसके अलावा इस स्कूल में पर्सनालिटी डेवलपमेंट, इंग्लिश स्पीकिंग एवं जैपनीज भाषा का विषय भी इस स्कूल में स्टूडेंट्स को दिया जाता है।

इसके साथ ही छात्रों को उनकी क्लास के अनुसार और उनकी जरूरत के अनुसार उन्हें मोटिवेशनल क्लासेज निरंतर दी जाती हैं, जो कि उनके लिए काफी जरूरी है, यहाँ एक बहुत बड़ा सपना लेकर स्टूडेंट को तैयार किया जाता है।

Martial art based school

अगर आप छात्रों की यूनिफॉर्म देखेंगे तो आप को समझने में देर नहीं लगेगी कि यह एक मार्शल आर्ट पर आधारित स्कूल है, जब सभी स्टूडेंट लंच टाइम में मैदान में एकत्रित होते हैं, तब बाहर से उसका दृश्य आपको एक हॉलीवुड फिल्म की तरह ही दिखता है।

जब मैदान के अंदर सभी छात्र एक दूसरे के साथ मार्शल आर्ट का अभ्यास कर रहे होते हैं, और जैसे ही स्कूल के सेंसेई लाइनअप बोलते हैं, तो यह सभी छात्र कुछ ही सेकेंडों में लाइनअप हो जाते हैं जो कि किसी भी अन्य स्कूल के लिए नामुमकिन प्रक्रिया है।

This School Located near Agra U.P

यह स्कूल उत्तर प्रदेश के जनपद फिरोजाबाद में शिकोहाबाद नगर से मात्र 10 मिनट की दूरी पर स्थित है। आप महानगर आगरा से मात्र 1 घंटे में यहाँ आ सकते हैं। भारत के किसी भी शहर से शिकोहाबाद तक ट्रैन व्यवस्था भी उपलब्ध है।

इस स्कूल में मार्शल आर्ट के साथ-साथ पढ़ाई के परिणाम भी शानदार हैं, यहां अच्छी शिक्षा के साथ-साथ छात्र की फिजिकल फिटनेस पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

यहां नर्सरी क्लास से ही मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया जाता है, यहाँ स्कूल की शुरुआत एक घंटे मार्शल आर्ट वर्कआउट से की जाती है। उसके बाद डांस क्लास जो की सभी के लिए एक अनिवार्य विषय है, इसके बाद सभी जरूरी सब्जेक्ट का अध्ययन कराया जाता है।

Many sports is also here

मार्शल आर्ट के साथ-साथ इस स्कूल में स्पोर्ट्स पर भी ध्यान दिया जाता है, जैसे कि एथलेटिक, क्रिकेट, फुटबॉल, टेबल टेनिस, स्केटिंग, आदि सभी गेम यहाँ नियमित रूप से स्टूडेंट को अच्छे टीचर्स की निगरानी में कराए जाते हैं।

इनका यह मानना है की जब तक आप स्टूडेंट को सभी चीजें प्रोवाइड नहीं करेंगे तब तक हमें कैसे पता चलेगा की स्टूडेंट किस क्षेत्र में जाना चाहता है। या किस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

किस खेल में या किस सब्जेक्ट में उसकी रूचि ज्यादा है, या उसके अंदर छुपी हुई प्रतिभा क्या है, इसलिए इस स्कूल में इस बात पर भी फोकस किया जाता है इसीलिए इस स्कूल में स्टडी एंड स्पोर्ट दोनों एक साथ स्टूडेंट्स को प्रोवाइड किए जाते हैं।

Many choice of career

जिससे कि छात्र बड़ा होकर जिस क्षेत्र में जाना चाहे उसमें आसानी से जा सके डॉक्टर बनना चाहे, इंजीनियर बनना चाहे, या किसी सपोर्ट में राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना चाहे तो वह आसानी से अपना रास्ता चुन सकता है।

क्योंकि यह सारी चीजें उसे स्कूल में पहले से ही प्रोवाइड की गई है, और वह उन सभी सब्जेक्ट से पूरी तरह से परिचित है, ये सभी खूबियां इस स्कूल को Best martial arts school in India कहने के लिए काफी हैं।

Hostel facility is also available

भारत के दूर दराज से आए छात्रों के लिए इस स्कूल में सभी आधुनिक सुविधाओं सहित हॉस्टल सुविधा भी उपलब्ध है, इस हॉस्टल में आप अपने बच्चों का एडमिशन फोर्थ क्लास से करा सकते हैं।

The conclusion

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ज्ञात होता है की मार्शल आर्ट का यह पहला स्कूल है, जो सीबीएसई द्वारा मान्यता प्राप्त है, और मार्शल आर्ट के अलावा और भी कई स्पोर्ट्स पर फोकस किए हुए हैं। वैसे देखा जाए तो यह भारत का सबसे अच्छा मार्शल आर्ट स्कूल है।

मेरा मानना है की मार्शल आर्ट में अनुशासन के चलते हम छात्रों को एक अच्छा व्यक्तित्व प्रदान कर सकते हैं। अगर ऐसा स्कूल छात्रों को दिया जाए तो छात्र आसानी से अपना कैरियर चुन सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट Best martial arts school in India अच्छा लगे तो इसे अपने लोगों के साथ जरूर शेयर करें, और इसी तरह की मार्शल आर्ट से संबंधित जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए हमारी साइट कराटे सीखो डॉट कॉम को फॉलो करें।

       

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here